Madhya Pradesh Tourism

madhya pradesh tourism

Madhya Pradesh Tourism

by Pushpendra Thorecha

मध्यप्रदेश बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल है, जिसके लिए राष्ट्रीय उद्यान और बाघ रूढ़िवादी पार्क की तलाश है। भारत में राष्ट्रीय उद्यानों में मध्यप्रदेश की संख्या सबसे अधिक है। मध्य प्रदेष में बाघों की एक अच्छी संख्या है। यहां यूनेस्को द्वारा घोषित तीन विश्व धरोहर स्थल। मध्यप्रदेश पर्यटन विश्व पर्यटन स्थलों में प्रसिद्ध है.

Madhya Pradesh Tourism

ग्वालियर:

ग्वालियर में कई ऐतिहासिक स्थान हैं, ग्वालियर किला सिंधिया परिवार द्वारा शासित एक विश्व प्रसिद्ध किला है। मान सिंह महल, गुजरी महल, जय विलास महल, ग्वालियर किला ग्वालियर के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में से कुछ हैं। यह मध्यप्रदेश के मध्य क्षेत्र में स्थित है |

Gwalior airport is one of the busy airports in Madhya Pradesh.

खजुराहो :

खजुराहो स्मारकों को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया। खजुराहो मंदिर के प्राचीन स्मारक, मंदिर अपनी वास्तुकला और शैली के लिए प्रसिद्ध है.

Khajuraho has an airport which makes easy to reach here.

 

राष्ट्रीय उद्यान :

मध्य प्रदेश में भारत में राष्ट्रीय उद्यान की सबसे अधिक संख्या है और इसे मध्य प्रदेश पर्यटन स्थल के रूप में शामिल किया गया है। प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से कुछ बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान (सफेद बाघों के लिए प्रसिद्ध), कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, माधव राष्ट्रीय उद्यान और बहुत से हैं.

भीमबेटका गुफाएँ :

भीमबेटका गुफाएँ एक विश्व धरोहर स्थल हैं। आप इन गुफाओं में प्रागैतिहासिक पेंटिंग पा सकते हैं। यह मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित है।

पंचमढ़ी :

पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। पंचमढ़ी सतपुड़ा की रानी के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह मध्य प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश में पर्यटन स्थलों के रूप में एक केंद्रित स्थल है। सनसेट पॉइंट, पांडव गुफाएँ, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, बोरी वन्य जीवन अभयारण्य पंचमढ़ी में घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

Panchmarhi is about 200 KM far from Bhopal Airport.

Image source

उज्जैन :

महाकाल की नगरी उज्जैन, महाकालेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग है। काल भैरव मंदिर, गणेश मंदिर, मंगलनाथ मंदिर, उज्जैन के कुछ मंदिर हैं। यह हिंदू के लिए एक प्रसिद्ध और पवित्र स्थान है। इंदौर से उज्जैन लगभग 60 KM दूर है। आप इंदौर से उज्जैन के लिए टैक्सी, बस या ट्रेन प्राप्त कर सकते हैं.

Indore airport is the nearest airport from Ujjain.

  India’s places to visit

मांडू :

मांडू यह महलों और किले के लिए प्रसिद्ध है। मांडू को मालवा के कशमीर के रूप में भी जाना जाता है। इतने सारे किले यहां मौजूद हैं। कुछ स्थानों और किले में खर्बूजा महल, बाज बहादुर का महल, होशंग शाह मकबरा, हिंडोला महल, जाह महल, ये कुछ प्रसिद्ध महल हैं।

Indore airport is the nearest airport from Mandu.

image source

Pushpendra Thorecha

Leave A Reply